बीएड की सीटें खाली, फिर भी प्रवेश के लिए भटक रहे विद्यार्थी

बीएड के तीन चरण के बाद अतिरिक्त चरण भी पूरा हो चुका है लेकिन इसके बावजूद शहर के कॉलेजों में सीटें खाली हैं। बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों ने कोठी पैलेस पहुंच कर उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के नाम प्रशासनिक अधिकारी प्रीति चौहान को ज्ञापन सौंपा।

छात्र नेता संजय कुमारिया के नेतृत्व में छात्र अनिल बामनिया, राजेश चौरड़िया, विकास मालवीय, संदीप मालवीय, लखन चौहान, रविंद्र चौहान, परमानंद परमार, संदीप अस्तेय आदि छात्रों ने ज्ञापन दिया। कुमारिया ने बताया शहर के बीएड कॉलेजों में अभी भी 52 सीटें खाली हैं। कई विद्यार्थियों की परीक्षा लोकसभा चुनाव के कारण देरी से हुई। इनका रिजल्ट भी विक्रम विश्वविद्यालय से देरी से जारी हुआ। जिसके कारण चार चरणों में विद्यार्थी बीएड में प्रवेश नहीं ले सके। विद्यार्थियों ने मांग रखी कि महाविद्यालय स्तर पर प्रवेश कराने की अनुमति दी जाए ताकि जिले के वंचित विद्यार्थियों को प्रवेश का मौका मिल सके।

कोठी पर प्रशासनिक अधिकारी प्रीति चौहान को ज्ञापन सौंपते विद्यार्थी।

बाजार में 9वीं की एनसीईआरटी की किताब नहीं, स्टॉक आने तक करना पड़ेगा इंतजार

उज्जैन | बाजार में नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की किताब को लेकर फिर से विद्यार्थियों की परेशानी शुरू हो गई है। शिक्षा सत्र की शुरुआत हो चुकी है लेकिन सीबीएसई स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली 9वीं की एक पुस्तक को लेकर शॉर्टेज बनी हुई है।

सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 9वीं में पढ़ाई जाने वाली एनसीईआरटी की इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विषय की किताब की पिछले पांच-छह दिनों से शॉर्टेज बनी हुई है। एक पुस्तक विक्रेता ने बताया कि प्रतिवर्ष शहर में लगभग 9 से 10 हजार इस विषय की किताबों की बिक्री होती है। किताब की कमी होते ही ऑर्डर दिए जाते हैं। इंदौर, अहमदाबाद से मुख्य रूप से माल आता है। ऑर्डर दे चुके हैं आैर दो-तीन दिन के भीतर किताबों की डिलिवरी आने की संभावना है। इधर शासकीय स्कूलों में कक्षा 11वीं आैर 12वीं की कक्षाओं के लिए भी गणित विषय की पुस्तकों की वितरण अब तक नहीं हुआ है। एडीपीसी गिरीश तिवारी ने बताया पुस्तकें प्राप्त हो चुकी हैं।

Leave a Comment